छत्तीसगढ़ Sarguja

Ambikapur News:बस्ती के आसपास विचरण कर रहा भालू, क्षेत्र में दहशत

by Admin on | Mar 12, 2024 10:31 AM

Share: Facebook | twitter | whatsapp linkedIn


Ambikapur News:बस्ती के आसपास विचरण कर रहा भालू, क्षेत्र में दहशत

बिश्रामपुर -  नगर के रेलवे स्टेशन क्षेत्र में रविवार को दहशत का माहौल निर्मित करने के बाद सोमवार को जंगली भालू ने एसईसीएल के नर्सरी क्षेत्र में लकड़ी काटने गए दो ग्रामीणों पर हमला करने दौड़ाया। हालांकि दोनों ग्रामीणों ने नर्सरी जंगल मे किसी तरह छिप कर अपनी जान बचाई। रविवार को भालू से बचने दौड़ी वृद्ध महिला का गिरने से एक हाथ टूट गया था।

रविवार को जंगल से भटककर गांवों से होते हुए नगर के रेल्वे स्टेशन क्षेत्र के रिहायशी क्षेत्र में भालू के पहुंचने से अफरातफरी की स्थिति निर्मित हो गई थी। भालू को सामने से आता देख एक वृद्ध महिला हड़बड़ी में भागने के प्रयास में सड़क पर गिर गई थी, जिससे उसका हाथ फ्रैक्चर हो गया। रविवार को केतका, मानी, पोड़ी के जंगल से भटककर कुंजनगर झारपारा, अवराडुग्गू बस्ती होते हुए जंगली भालू वेयर हाउस गली से सीधा एनएच 43 पर पहुंच गया था। सड़क पर भालू को दौड़ते देख लोग भयभीत हो इधर-उधर भागने लगे थे।

उसी दौरान रेलवे स्टेशन क्षेत्र में घर के बाहर खड़ी मुख्य मार्ग निवासी 87 वर्षीय वृद्धा महिला सरबती अग्रवाल पति स्व. रामबिलास अग्रवाल भालू को देखकर भयवश अपने घर मे घुसने लगी, उसी दौरान फिसल कर गिरने से उनका एक हाथ फ्रेक्चर हो गया। इधर भालू को देख उसे आवारा कुत्तों ने दौड़ाया तथा आमजन द्वारा भी हो हल्ला मचाने से दौड़ते हुए वह बिश्रामपुर स्टेशन प्लेटफार्म होते नर्सरी में जा घुसा।


लोगों ने मामले की सूचना वन कर्मियों को दी । क्षेत्र में लगातार वन की कटाई से वन्य प्राणी भोजन पानी की तलाश में जंगल से रिहायशी इलाकों में प्रवेश कर रहे हैं। पिलखा पहाड़ के अतिरिक्त मानी, पोड़ी, केतका के जंगलों में भालू बड़ी तादाद में रहते है। फली व खजूर के सीजन में भालू पिलखा पहाड़ पार कर बस्ती में पहुंचते रहते हैं। एक भालू ने पिछले दिनों केनापारा तेलईकछार में भी पहुंचकर काफी उत्पात मचाया था।

भालू से बाल बाल बचे दो ग्रामीण-
 
सोमवार को दोपहर में ग्राम कुंजनगर के दो ग्रामीण एसईसीएल के खान क्षेत्र स्थित नर्सरी में लकड़ी काटने गए थे। उसी दौरान नर्सरी में भालू को देखकर वे भागने लगे। उन्हें देखकर भालू ने उन्हें दौड़ाना शुरू किया। वे चिल्लाकर भागने लगे। उन्होंने भालू पर पथराव भी किया। इससे भालू भी डर गया था। मौके का फायदा उठाकर दोनो ग्रामीण नर्सरी जंगल मे छिप गए और भालू के भागने के बाद उन्होंने किसी तरह अपनी जान बचाई।



Search
Recent News
Popular News
Trending News
Ad Ad

Leave a Comment