छत्तीसगढ़ Koriya

कोरिया@क्या राजीव भवन के सामने की लॉकिंग टाइल्स भी नगर पालिका लगाएगी?

by admin on | Feb 9, 2024 07:01 AM

Share: Facebook | twitter | whatsapp linkedIn


कोरिया@क्या राजीव भवन के सामने की लॉकिंग टाइल्स भी नगर पालिका लगाएगी?

कोरिया जिला कांग्रेस कमेटी अध्यक्ष ने मुख्य नगर पालिका अधिकारी बैकुंठपुर को लिखा पत्र,टाइल्स लगाने की मांग की
कोरिया- 08 फरवरी 2024 । हाल ही में सत्ता से बेदखल हुई कांग्रेस पार्टी के जिलाध्यक्ष समझ नहीं पा रहे हैं की अब सरकार भाजपा की है और उन्हे वह सहूलियत नहीं मिलने वाली जो वह प्रदेश में अपनी सरकार रहते हुए उठा पा रहे थे। राजीव भवन कोरिया जो जिला कांग्रेस कमेटी का पार्टी भवन है के सामने लॉकिंग टाइल्स लगी हुई है जिसे कांग्रेस पार्टी के कार्यकाल में नगर पालिका ने लगवाया था जो अब उखड़ने लगा है जिसको पुनः व्यवस्थित करने और पुनः लगाने के लिए जिला कांग्रेस कमेटी अध्यक्ष कोरिया प्रदीप गुप्ता ने मुख्य नगर पालिका अधिकारी बैकुंठपुर को पत्र लिखा है और पत्र में उन्होंने लिखा है की राजीव भवन के सामने की लॉकिंग टाइल्स जो नगर पालिका ने लगवाई थी वह उखड़ चुकी है जिससे लोगों का वाहन दुर्घटनाग्रस्त हो रहा है और लोग चोटिल हो रहे हैं जिसको लेकर उनके द्वारा कई बार मौखिक फोन पर बात हुई है फिर भी उसका सुधार नहीं हो रहा है और लोग दुर्घटना के शिकार हो रहे हैं। जिलाध्यक्ष प्रदीप गुप्ता ने यह भी लिखा है पत्र में की अब यदि आगे कोई दुर्घटना होती है इसकी वजह से बैकुंठपुर नगर पालिका दोषी होगी समस्त जवाबदेही भी उसी की होगी। अब जिला कांग्रेस कमेटी कोरिया जिलाध्यक्ष प्रदीप गुप्ता के द्वारा मुख्य नगर पालिका अधिकारी बैकुंठपुर को लिखे गए पत्र के बाद यह सवाल खड़ा होता है की क्या अब नगर पालिका राजीव भवन सहित उसके परिसर की भी मरम्मत की जिमेदारी निभायेगी?
जिला कांग्रेस कमेटी भवन जिसे राजीव भवन का नाम दिया गया है एक तरह से व्यवसायिक परिसर भी है जिसके सामने दुकानों का निर्माण कराया गया है जिसे किराए पर दिया गया है। अब भवन के समाने दुकान संचालकों के दुकानों में ग्राहकों की भी भीड़ जुटती है वाहन खड़े किए जाते हैं वहीं राजीव भवन में समय समय पर होने वाले पार्टी बैठकों की वजह से भी गाडियां पार्क होती हैं जिससे लॉकिंग टाइल्स उखड़ता गया और आज वह पूरी तरह उखड़ चुका है ऐसे में लॉकिंग टाइल्स को जिला कांग्रेस कमेटी को ही बदलवाना चाहिए क्योंकि सामने की दुकानों जो भवन के सामने बनी दुकानें हैं उनसे किराया जिला कांग्रेस कमेटी ही प्राप्त करती है या भवन के लिए दुकान के लिए दुकान संचालकों ने जो लागत दी है वह जिला कांग्रेस कमेटी के ही पास है। देखा जाए तो वह शासकीय संपत्ती नहीं है बकायदा एक राजनीतिक दल की संपत्ती बन चुकी है जिसके परिसर सहित भवन की मरम्मत की जिमेदारी कांग्रेस कमेटी को ही उठानी चाहिए। अब जिलाध्यक्ष कोरिया का मुख्य नगर पालिका अधिकारी बैकुंठपुर को पत्र लिखकर लॉकिंग टाइल्स बदलने को कहना कितना उचित है समझा जा सकता है।

क्या यह जिम्मेदारी नगर पालिका बैकुंठपुर की है?
वैसे जिलाध्यक्ष जिला कांग्रेस कमेटी कोरिया के पत्र के बाद सवाल यह भी उठता है की क्या यह जिम्मेदारी नगर पालिका बैकुंठपुर की है। राजीव भवन के समाने की दुकानें भी जिला कांग्रेस कमेटी के मंशा से उन्हे मिली जिन्हे उन्होंने प्रदान की इस मामले में भी नगरपालिका की कोई भूमिका नहीं है तो वह क्यों मरम्मत कराएगी। भवन के लिए भूमि शासन से आबंटित हुई भले ही भू भाटक चुकाकर भवन बनाया गया लेकिन अब वह जिला कांग्रेस कमेटी का अपना भवन है साथ ही परिसर भी ऐसे में वहां नगरपालिका लॉकिंग टाइल्स क्यों लगवाएगी यह बड़ा सवाल है वैसे जिलाध्यक्ष जिला कांग्रेस कमेटी कोरिया ने नगर पालिका के मुख्य कार्यपालन अधिकारी को पत्र लिखकर यह भी साबित कर दिया की सत्ता में रहते हुए उन्होंने अपनी पार्टी के भवन के लिए नगर पालिका के मद की भी राशि जो शहर विकास की राशि होती है उसका भी उपयोग भवन की सुंदरता के लिए किया जबकि भवन सार्वजनिक नहीं एक राजनीतिक दल का भवन है।
जिला कांग्रेस कमेटी अध्यक्ष कोरिया को यह सलाह किसने दी?
जिला कांग्रेस कमेटी अध्यक्ष कोरिया को यह सलाह किसने दी यह भी सवाल है क्योंकि उन्हे राजीव भवन के समाने की दुकान से मिलने वाले किराए से ही मरम्मत कराना चाहिए था क्योंकि राजीव भवन के सामने की दुकानों का किराया नगर पालिका को नहीं मिलता। कहा यह भी जा रहा है की कोरिया जिला कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष शायद अभी भी यह नहीं मान पा रहे हैं की प्रदेश में उनकी सरकार अब नहीं है और उनकी मनमानी अब चलने वाली नहीं है और वह इसी भूलवश ऐसा पत्र लिख रहे हैं और अपनी ही गलतियों को मनमानियो को उजागर कर रहे हैं जो सरकार रहते हुए उन्होंने की है जिसके अंतर्गत एक राजनीतिक दल के निजी भवन के परिसर में लॉकिंग टाइल्स लगवाया गया था।
पहले शहर के चौपाटी क्षेत्र था राजीव भवन का वर्तमान भवन क्षेत्र
राजीव भवन कोरिया जिस जगह पर बना है वह शहर का चौपाटी स्थल था,शहर का चौपाटी पहले वहीं पर विधिवत स्थापित किया गया था जिसे बाद में नए नगर पालिका भवन के सामने स्थित दुकानों के पीछे कर दिया गया। पहले इस जगह पर नगर पालिका की तरफ से चौपाटी के हिसाब से लॉकिंग टाइल्स लगाया गया था जिसे राजीव भवन के निर्माण के समय निकाल दिया गया था वहीं निर्माण के बाद सरकार में होने के कारण कांग्रेस पार्टी के निर्देश पर नगर पालिका ने लॉकिंग टाइल्स लगवाया होगा ऐसा माना जा सकता है। अब जब भवन सहित भूमि जिला कांग्रेस कमेटी की तो क्यों नगर पालिका उसके समाने लॉकिंग टाइल्स लगवाएगा।

Search
Recent News
Popular News
Trending News
Ad Ad

Leave a Comment