NATIONAL Delhi

केंद्र सरकार का बड़ा फैसला, 25 जून को ‘संविधान हत्या दिवस’ घोषित किया, नोटिफिकेशन जारी

by admin on | Jul 12, 2024 01:32 PM

Share: Facebook | twitter | whatsapp linkedIn


केंद्र सरकार का बड़ा फैसला, 25 जून को ‘संविधान हत्या दिवस’ घोषित किया, नोटिफिकेशन जारी

 दिल्ली -: केंद्र सरकार ने बड़ा ऐलान करते हुए 25 जून को ‘संविधान हत्या दिवस’ घोषित किया है। केंद्र सरकार ने इसका नोटिफिकेशन जारी कर दियाहै। बता दें कि 25 जून 1975 को देश में इमरजेंसी लागू किया था। 25 जून को संविधान हत्या दिवस घोषित करने की जानकारी खुद गृह मंत्री अमित शाह ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर दी।

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने कहा कि, 25 जून 1975 को तत्कालीन प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी ने तानाशाही मानसिकता का परिचय देते हुए देश पर आपातकाल थोपकर हमारे लोकतंत्र की आत्मा का गला घोंट दिया था। लाखों लोगों को बिना किसी गलती के जेल में डाल दिया गया और मीडिया की आवाज़ को दबा दिया गया। भारत सरकार ने हर साल 25 जून को ‘संविधान हत्या दिवस’ के रूप में मनाने का फैसला किया है। यह दिन उन सभी लोगों के बड़े योगदान को याद करेगा, जिन्होंने 1975 के आपातकाल के अमानवीय दर्द को सहन किया था,”

अमित शाह ने अपनी पोस्ट में लिखा –

पीएम मोदी के नेतृत्व में केंद्र सरकार द्वारा लिए गए इस फैसले का उद्देश्य उन लाखों लोगों के संघर्ष का सम्मान करना है, जिन्होंने तानाशाही सरकार की असंख्य यातनाओं व उत्पीड़न का सामना करने के बावजूद लोकतंत्र को पुनर्जीवित करने के लिए संघर्ष किया। ‘संविधान हत्या दिवस’ हर भारतीय के अंदर लोकतंत्र की रक्षा और व्यक्तिगत स्वतंत्रता की अमर ज्योति को जीवित रखने का काम करेगा, ताकि कांग्रेस जैसी कोई भी तानाशाही मानसिकता भविष्य में इसकी पुनरावृत्ति न कर पाए।


Search
Recent News
Popular News
Trending News
Ad Ad

Leave a Comment