छत्तीसगढ़ Raipur

राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी और विदेश मंत्री अब्दुल्लाहियन के निधन पर भारत में कल एक दिवस का राजकीय शोक, सरकारी जश्न पर रहेगी रोक

by Admin on | May 21, 2024 10:48 AM

Share: Facebook | twitter | whatsapp linkedIn


राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी और विदेश मंत्री अब्दुल्लाहियन के निधन पर भारत में कल एक दिवस का राजकीय शोक, सरकारी जश्न पर रहेगी रोक

रायपुर -: भारत सरकार द्वारा ईरान के दिवंगत राष्ट्रपति डॉ. सैय्यद इब्राहिम रईसी और विदेश मंत्री हुसैन अमीर अब्दुल्लाहियन के सम्मान में 21 मई को एक दिवस का राजकीय शोक घोषित किया गया है।

राजकीय शोक की अवधि में राज्य स्थित समस्त शासकीय भवनों एवं जहां पर नियमित रूप से राष्ट्रीय ध्वज फहराए जाते हैं, वहां पर राष्ट्रीय ध्वज आधे झुके रहेंगे तथा शासकीय स्तर पर कोई मनोरंजन तथा सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित नहीं किए जाएंगे।

दरअसल, ईरान के राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी रविवार (19, मई) को अजरबैजान के राष्ट्रपति इल्हाम अलीयेव के साथ एक बांध के उद्घाटन के लिए जा रहे थे. इस दौरान उनका हेलीकॉप्टर क्रैश हो गया. ईरान ने बताया कि हेलीकॉप्टर में सवार राष्ट्रपति रईसी समेत 9 लोगों की इस हादसे में मौत हो गई. खराब मौसम को हादसे के पीछे की वजह माना जा रहा है.

हालांकि, उनके काफिल में सवार दो हेलीकॉप्टर अपने गंतव्य तक सुरक्षित पहुंचे. इस घटना की जानकारी मिलते ही ईरान के सुरक्षा बल और बचाव अधिकारियों की टीम को घटनास्थल पर रवाना किया.


पीएम ने जताया दुख

राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी के निधन पर भारत के पीएम नरेंद्र मोदी ने दुख जताते हुए कहा, ”इस्लामी गणतंत्र ईरान के राष्ट्रपति डॉ. सैयद इब्राहिम रईसी के दुखद निधन से गहरा दुख और सदमा लगा है. भारत-ईरान द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत करने में उनके योगदान को हमेशा याद किया जाएगा. उनके परिवार और ईरान के लोगों के प्रति मेरी संवेदना. दुख की इस घड़ी में भारत ईरान के साथ खड़ा है।”

Search
Recent News
Popular News
Trending News
Ad Ad

Leave a Comment