छत्तीसगढ़ Sarguja

एनएच तीन घण्टे जाम, एसआइ व आरक्षक निलंबित

by admin on | Sep 8, 2024 08:01 AM

Share: Facebook | twitter | whatsapp linkedIn


एनएच तीन घण्टे जाम, एसआइ व आरक्षक निलंबित

अंबिकापुर -: सरगुजा जिले के सीतापुर थाना के ग्राम बेलजोरा निवासी राजमिस्त्री संदीप लकड़ा की जघन्य हत्या के विरोध में शनिवार को सर्व आदिवासी समाज ने जोरदार प्रदर्शन किया। सीतापुर थाना के सामने पुलिस के विरुद्ध जमकर नारेबाजी करते हुए प्रकरण में लापरवाही का आरोप लगाया। प्रदर्शन के कारण तीन घण्टे से भी अधिक समय तक राष्ट्रीय राजमार्ग में आवागमन बाधित रहा। इधर सरगुजा रेंज के पुलिस महानिरीक्षक अंकित गर्ग ने प्रकरण की जांच में लापरवाही के आरोप पर तत्कालीन जांच अधिकारी उप निरीक्षक रमेश चंद्र राय व आरक्षक रूपेश महंत को निलंबित कर दिया है। उपनिरीक्षक राय वर्तमान में कोरिया जिले में पदस्थ है।मृतक का शव अभी तक स्वजन ने नहीं लिया है। मेडिकल कालेज अस्पताल की मोर्चरी में शव सुरक्षित रखवा दिया गया है। मामले में हत्या और साक्ष्य छिपाने के आरोप पर चार आरोपितों को न्यायालय को निर्देश पर जेल भेज दिया गया है।

आदिवासी राजमिस्त्री संदीप लकड़ा की हत्या कर शव को दफना कर उसके ऊपर पानी टँकी बना देने की घटना के बाद से ही सर्व आदिवासी समाज आक्रोशित था। शुक्रवार से ही सीतापुर में तनाव का माहौल निर्मित हो गया था। स्वजन ने शव लेने से इंकार कर दिया था। शनिवार सुबह से ही मृतक के स्वजन के साथ सर्व आदिवासी समाज से जुड़े लोग सीतापुर विश्राम गृह के समीप एकत्रित होने लगे थे।इधर थाने के बाहर बड़ी संख्या में पुलिसकर्मियों को ड्यूटी पर तैनात किया गया था। दोपहर दो बजे विश्राम गृह से प्रदर्शनकरियों ने थाना घेरने जाने के लिए रैली निकाली। रैली को रोकने का प्रयास रास्ते में तैनात पुलिसकर्मियों ने किया। यहां पुलिस और प्रदर्शनकारियों के बीच जोर आजमाइश भी हुई। प्रदर्शनकारियों ने पुलिस के सुरक्षा घेरा को भेद दिया।

सीधे लोग थाने के सामने पहुंच गए। राष्ट्रीय राजमार्ग के किनारे थाना स्थित है। प्रदर्शनकारियों ने थाने के सामने पुलिस पर जांच में लापरवाही का आरोप लगाते हुए जमकर प्रदर्शन किया। भीड़ के सड़क पर आ जाने के कारण राष्ट्रीय राजमार्ग पर तीन घण्टे से भी अधिक समय तक जाम लगा रहा। प्रदर्शनकारियों ने छह सूत्रीय मांगों का ज्ञापन एसडीएम रवि राही को सौंपा। इसमें फरार आरोपित अभिषेक पांडेय की तीन दिन के भीतर गिरफ्तारी तथा मृतक की पत्नी को शासकीय नौकरी व पीड़ित स्वजन को दो करोड़ रुपये मुआवजा देने की मांग रखी। एसडीएम से चर्चा के बाद आंदोलन स्थगित किया गया।

चार आरोपितों को भेजा गया जेल

राजमिस्त्री के अपहरण, हत्या तथा साक्ष्य छिपाने के आरोप पर पुलिस ने प्रत्युष पांडेय उर्फ प्रत्युष गौरव उर्फ बिट्टु (21) रायगढ़ रोड रेस्ट हाउस के पीछे पत्थलगांव, गुड्डु कुमार (22) धरहराकला थाना फतेहपुर जिला गया बिहार वर्तमान निवासी गौरव पथ रोड एलआईसी आफिस के पास सीतापुर,तुलेश्वर तिवारी उर्फ गुड्डु (24) खड़ादोरना नरवापारा सीतापुर , शैलशक्ति साहू उर्फ छोटु (20) ढोढ़ीटिकरा वार्ड नंबर 12 थाना पत्थलगांव जशपुर व वर्तमान निवास शांतिनगर तिलडेगा रोड पत्थलगांव तथा सुर सीतापुर को न्यायालय में प्रस्तुत किया। न्यायालय के निर्देश पर चारों को जेल भेज दिया गया है। ये चारों आरोपित ठेकेदार अभिषेक पांडेय के कर्मचारी है। अभिषेक पांडेय व घटना में शामिल एक आरोपित फरार हैं। इनकी गिरफ्तारी के लिए पुलिस टीमें छिपने के संभावित ठिकानों पर छापेमारी कर रही हैं।

राज्य अजजा आयोग अध्यक्ष व पूर्व मंत्री ने की मुलाकात

राज्य अनुसूचित जनजाति आयोग के अध्यक्ष भानुप्रताप सिंह व पूर्व मंत्री अमरजीत भगत ने शनिवार को सीतापुर पहुंचकर मृतक के स्वजन तथा क्षेत्रवासियों से मुलाकात की। इस घटना को राज्य अनुसूचित जनजाति आयोग ने भी संज्ञान में लिया है ।आयोग के अध्यक्ष भानु प्रताप सिंह ने बताया कि आयोग को लिखित शिकायत की गई थी। उन्होंने व्यक्तिगत रूप से पुलिस अधीक्षक से चर्चा कर प्रकरण को गंभीरता से लेने का निर्देश दिया था। शव मिलने के कुछ दिन पहले भी राज्य अनुसूचित जनजाति आयोग के अध्यक्ष भानु प्रताप सिंह सीतापुर पहुंचे थे। उन्होंने राजमिस्त्री के स्वजन के अलावा सर्व आदिवासी समाज के लोगों से भी मुलाकात कर घटना के संबन्ध में जानकारी ली थी।

पुलिस ने पहले दिन से ही की लापरवाही

राजमिस्त्री का अपहरण कर लिए जाने की जानकारी के बाद भी पहले दिन से ही पुलिस ने इस मामले में लापरवाही बरती। सर्व आदिवासी समाज के पदाधिकारियों का कहना है कि प्रत्यक्षदर्शी भी सामने आए थे जिन्होंने देखा था कि ठेकेदार ने अपने सहयोगियों के साथ राजमिस्त्री का अपहरण किया है। इसके विपरीत पुलिस ने ठेकेदार की शिकायत पर ही मृतक और उसके सहयोगियों के विरुद्ध कथित रूप से अपराध पंजीकृत किया था। स्वजन के दबाव के बाद उनकी उपस्थिति में ही गिरफ्तार आरोपित थाने में भी आए थे। उस दौरान प्रकरण की विवेचना कर रहे उप निरीक्षक रमेशचंद्र राय भी उपस्थित थे। आरोप है कि आरोपितों ने पुलिस के समक्ष झूठी कहानी रची। तत्कालीन विवेचना अधिकारी उप निरीक्षक रमेश चंद्र राय ने आरोपितों के बयान को सही मान लिया। मृतक के स्वजन के सामने ही सभी आरोपित थाने से बड़े आराम से वापस लौट गए थे। जबकि सच्चाई उसी समय सामने आ सकती थी क्योंकि आरोपितों ने राजमिस्त्री की हत्या कर शव दफन कर उसके ऊपर पानी टँकी बनाना शुरू कर दिया था।

यह था मामला

सात जून को ठेकेदार अभिषेक पाण्डेय,उसके मुंशी प्रत्युश पाण्डेय व सहयोगियों ने राजमिस्त्री का उलकिया से अपहरण कर लिया गया था। स्वजन ने अगले दिन ही शिकायत की थी। आरोपितों ने निर्माण स्थल से सामान चोरी का आरोप लगाकर सोनतरई सीतापुर स्थित कार्यालय में लाकर हाथ मुक्का ,लात व बेसबॉल बैट से मारपीट कर उसकी हत्या करने के उद्देश्य से अत्यधिक घायल अवस्था में हाथ- पांव बांधकर आमाटोली सीतापुर स्थित अपने गोदाम में ले जाकर बंद कर दिया गया था। अगले दिन राजमिस्त्री की मौत हो गई थी। मृतक के शव को ठेकेदार अभिषेक पाण्डेय के फर्म के पिकअप से मैनपाट के ग्राम लुरेना नल जल योजना के पानी टंकी के टावर के नीचे शव को गड्ढे में दफन कर फाउंडेशन बना दिया था। पुलिस को गुमराह करने मृतक के मोबाइल को मुंबई में ले जाकर चालू किया गया था। शुक्रवार को शव बरामद किया गया।

सर्व आदिवासी समाज की मांग

0 फरार आरोपितों की तत्काल हो गिरफ्तारी

0मृतक संदीप लकड़ा के स्वजन को दो करोड़ की आर्थिक सहायता

0 मृतक संदीप लकड़ा के जघन्य हत्याकांड की जांच में विलंब के लिए जिम्मेदार अधिकारियों पर कार्रवाई

0 सदीप लकड़ा की पत्नी सलीमा लकड़ा को शासकीय नौकरी

0 मुख्य हत्यारोपित अभिषेक पाण्डेय के निजी खाते से आहरित करोड़ों रुपये का मृतक संदीप लकड़ा के प्रकरण को दबाने प्रभावित करने में उपयोग किया गया है। इसकी जांच कर संबंधितों के उपर प्राथमिकी।

0 हत्याकांड के मुख्य आरोपितों सहित उनके दोनों सहयागियों को फांसी की सजा।

इनका कहना

फरार आरोपितों की गिरफ्तारी के लिए पुलिस टीम प्रयास में लगी हुई है। मृतक का शव अभी मोर्चरी में हैं। हमने स्वजन से शव लेने का आग्रह किया था। फिर स्वजन से बात करेंगे। जांच में लापरवाही के आरोप पर निलंबन की कार्रवाई हुई है।


योगेश पटेल

पुलिस अधीक्षक सरगुजा


Search
Recent News
Popular News
Trending News
Ad Ad

Leave a Comment