छत्तीसगढ़ Raipur

एम ए छत्तीसगढ़ी डिग्री धारियों ने छत्तीसगढ़ी के लिए राष्ट्रपति तक से की मुलाक़ात, छत्तीसगढ़िया प्रदेश में 66% फिर भी पढ़ाई छत्तीसगढ़ी में नहीं

by admin on | Oct 18, 2024 08:57 AM

Share: Facebook | twitter | whatsapp linkedIn


एम ए छत्तीसगढ़ी डिग्री धारियों ने छत्तीसगढ़ी के लिए राष्ट्रपति तक से की मुलाक़ात,  छत्तीसगढ़िया प्रदेश में 66% फिर भी पढ़ाई छत्तीसगढ़ी में नहीं

छत्तीसगढ़ में महज घोषणा में सिमट के रह गई छत्तीसगढ़ी भाषा....!

एम ए छत्तीसगढ़ी डिग्री धारियों ने छत्तीसगढ़ी के लिए राष्ट्रपति तक से की मुलाक़ात..! 

पहली से पांचवी तक छत्तीसगढ़ी में पढ़ने के लिए पूर्व सरकार ने भी की थी घोषणा...!

छत्तीसगढ़िया प्रदेश में 66% फिर भी पढ़ाई छत्तीसगढ़ी में नहीं ...चुनाव की घोषणा पत्र व नारों में छत्तीसगढी,लेकिन शिक्षा में कब!

"आदित्य गुप्ता"

रायपुर - छत्तीसगढ़ का निर्माण भाषाई छत्तीसगढ़ी के आधार पर हुवा है इसी बोली भाषा के तर्ज पर यहां के लोगो को छत्तीसगढ़िया कहा जाता है। छत्तीसगढ़ी को 28 नवम्बर 2007 को तत्कालीन रमन सिंह की सरकार द्वारा राजभाषा का दर्जा प्रदान किया गया है इसमें यूनिवर्सिटी में एम ए छत्तीसगढ़ी 2013 से कोर्स संचालित है उसके बाद भी यह भाषा को अभी तक पूरा सम्मान नहीं मिल पाया है।

कांग्रेस के भूपेश सरकार ने की थी घोषणा -

पूर्व में छत्तीसगढ़ी को पहली से पांचवी तक पढ़ाने की घोषणा प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने की थी जिसका आपाठ्यक्रम भी तैयार किया जा रहा था पर सरकार चली गई और पाठ्यक्रम भी रुक गया इसके आलवा युवाओं के भेंट मुलाक़ात मे एम ए छत्तीसगढ़ी डिग्रीधारियों को रोजगार देने की भी घोषणा की गई थी पर महज घोषणा ही बनी रही।


विधानसभा मे बृजमोहन अग्रवाल ज़ी की घोषणा - साय सरकार सत्ता मे काबिज होते ही रायपुर के विधायक बृजमोहन अग्रवाल को प्रदेश का शिक्षा मंत्री बनाया गया विधानसभा मे 16 फ़रवरी 2024 को विधायक कुंवर सिंह निषाद के प्रश्न के जवाब मे शिक्षा मंत्री द्वारा एम ए छत्तीसगढ़ी डिग्री धारियों को रोजगार देने की घोषणा की गई थी। साय सरकार ने शाला प्रवेश उत्सव व केबिनेट के 9 जुलाई के बैठक मे स्थानीय बोली भाषा की पढ़ाई की घोषणा की गई है पर अभी तक इसका क्रियान्वयन नहीं किया गया । एम ए छत्तीसगढ़ी छात्र संगठन भाषा के सम्मान मे मैदान मे -छत्तीसगढ़ी को उसका पूर्ण हक दिलाने एम ए छत्तीसगढ़ी छात्र संगठन लगातार सड़क से लेकर सदन की लड़ाई लड़ रहा है. संगठन के प्रदेश अध्यक्ष ऋतुराज साहू का कहना है हमारी संगठन लगातार 2013 से छत्तीसगढ़ी को प्रदेश मे स्थापित करने के कार्य मे लगे हुए है राज्य मे नेशनल एजुकेशन पॉलिसी (NEP) 2020 लागू कर दिया गया है परन्तु छत्तीसगढ़ी की पढ़ाई लिखाई कही नहीं कराई जा रही है. जबकि नेशनल एजुकेशन पॉलिसी में स्पष्ट रुप से प्राथमिक पढ़ाई छत्तीसगढ़ी मे किया जाना है. एम ए छत्तीसगढ़ी छात्र संगठन लगातार छत्तीसगढ़ी मे शिक्षा, सरकारी काम सभी विभागों मे छत्तीसगढ़ी और छत्तीसगढ़ी मास्टर डिग्रीधारियों के लिए रोजगार सहित राज्य सरकार द्वारा आठवीं अनुसूची मे प्रस्ताव पारित कर केंद्र को भेजनें जैसे मामले को लेकर लगातर सरकार पर दबाव बना रही है..ऋतुराज साहू ने आगे कहा की हम छत्तीसगढ़ी संदेश यात्रा, जनजागरुकता व हस्ताक्षर अभियान के माध्यम से गांव, बाजार, सिंग्नल, कालेज, स्कूल मे जाकर जनसमर्थन जुटा कर सरकार को छत्तीसगढ़ी लागू करने का अभियान चला रही है।

छत्तीसगढ़ी प्रदेश में 66% फिर भी पढ़ाई नहीं - 

छत्तीसगढ़ी छात्र संगठन के प्रदेश अध्यक्ष ऋतुराज साहू का कहना है कि प्रदेश मे 66% आबादी विशुद्ध रूप से छत्तीसगढ़ी का उपयोग करती है आज पाठ्यक्रम मे मिक्स रूप मे छत्तीसगढ़ी पढ़ाई जा रही है जो की गलत है भाषा को माध्यम रूप में त्रि भाषा फार्मूला के तहत पढ़ाई जानी चाहिए जैसे अन्य राज्य मे व्यवस्था है उसी तर्ज का पालन छत्तीसगढ़ मे कर छत्तीसगढ़ी पढ़ाई जानी चाहिए.

एम ए छत्तीसगढ़ी डिग्री धारियों ने छत्तीसगढ़ी के लिए राष्ट्रपति तक से किया मुलाक़ात - 

छत्तीसगढ़ी भाषा को आठवीं अनुसूची मे शामिल करने का निवेदन एम ए छत्तीसगढ़ी छात्र संगठन के प्रदेश अध्यक्ष ऋतुराज साहू के नेतृत्व मे प्रतिनिधी मंडल ने देश की राष्ट्रपति आदरणीय दौप्रती मुर्मू ज़ी से मिलकर छत्तीसगढी को आठवीं अनुसूची मे शामिल करने हेतु अनुरोध किया गया.

नारों मे छत्तीसगढी, चुनाव की घोषणा पत्र से लेकर नाच कुदई सब छत्तीसगढ़ी में लेकिन छत्तीसगढी शिक्षा में कब?

छत्तीसगढी को लेकर सभी पार्टियां उदासीन है ज़ब चुनाव आता है इन्ही छत्तीसगढी नारों को अपना कर जनता को बहलाने का कार्य किया जाता है. नाच कूदइ में छत्तीसगढी बहुतायत प्रयोग किया जाता है. पर शिक्षा में पढ़ाने की बात की जाती है तो इसकी लिपि व्याकरण शब्दकोश की ओर उलझा कर मामला को दबा दिया जाता है.जबकि छत्तीसगढी की व्याकरण लिपि शब्दकोश सब उपलब्ध है।

Search
Recent News
Popular News
Trending News
Ad Ad

Leave a Comment