छत्तीसगढ़ Raipur

ट्रेन में अगर आप की सीट पर किसी और ने कर लिया कब्‍जा, न हों परेशान, बस करें यह काम

by Admin on | May 18, 2024 02:07 PM

Share: Facebook | twitter | whatsapp linkedIn


ट्रेन में अगर आप की सीट पर किसी और ने कर लिया कब्‍जा, न हों परेशान, बस करें यह काम

Railways News : भारत में अक्सर जब लोगों को कम दूरी की यात्रा करनी होती है। तो ट्रेन से ही यात्रा करना पसंद करते हैं। रोजाना तकरीबन ढाई करोड़ से ज्यादा लोग ट्रेन से सफर करते हैं। यह संख्या ऑस्ट्रेलिया जैसे कई देशों की जनसंख्या के बराबर है। ट्रेन से यात्रा करना सहूलियत भरा होता है। ट्रेन में सामान्य कोच और आरक्षित कोच दोनों तरह के कोच होते हैं। वहीं ट्रेन में यात्रा करने के दौरान अगर कोई आपकी सीट पर जबरदस्ती अगर बैठ जाए। तो आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है। आप आसानी से उसे हटा सकते हैं।

ट्रेन में अगर कोई यात्री जबरदस्ती आपकी सीट पर बैठ जाता है। तो आप उसकी शिकायत कोच में मौजूद टीटीई से कर सकते हैं। वहीं इसके साथ ही आप अपने मोबाइल से भी उस व्यक्ति के खिलाफ शिकायत कर सकते है, साथ ही यह बात भी उस व्यक्ति को नहीं पता चलेगी की यह शिकायत आप ने ही किया है। इसके लिए आप अपने मोबाइल फ़ोन में मैसेज बॉक्स खोलकर उसमे टाइप करना है  “SEAT -PNR Number- OCCUPIED BY UNKNOWN PASSENGER” इस मैसेज को 139 पर भेज सकते है। यह मैसेज रेलवे अथॉरिटी के पास चले जाएगा और जल्द ही आप को मौजदा TTE  या RPF के जवानों को आप की मदद के लिए भेज दिया जायेगा।

इसके अलावा आप रेलवे की हेल्पलाइन नंबर 139 पर कॉल कर सकते हैं। तो वहीं साथ ही रेलवे की आधिकारिक ऐप Rail Madad से भी सहायता ले सकते हैं।


Search
Recent News
Popular News
Trending News
Ad Ad

Leave a Comment