छत्तीसगढ़ Sarguja

सरस्वती शिक्षा महाविद्यालय सुभाषनगर ,अंबिकापुर में 15 दिवसीय मूल्य वर्धित पाठ्यक्रम के अंतर्गत योग शिक्षा पाठ्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है।

by DEEPAK.K on | Mar 7, 2024 12:53 AM

Share: Facebook | twitter | whatsapp linkedIn


सरस्वती शिक्षा महाविद्यालय सुभाषनगर ,अंबिकापुर में 15 दिवसीय मूल्य वर्धित पाठ्यक्रम के अंतर्गत योग शिक्षा पाठ्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है।

आज दिनांक 6 मार्च 2024 दिन बुधवार को उद्घाटन सत्र का आयोजन किया गया। जिसमें मुख्य अतिथि के रूप में माननीय श्री अजय तिवारी जी,आर्ट ऑफ लिविंग छत्तीसगढ़ , योगा काउंसलर के द्वारा यह प्रशिक्षण दिया गया। सरस्वती शिक्षा महाविद्यालय सुभाषनगर, अंबिकापुर के प्राचार्य डॉ. श्रद्धा मिश्रा जी एवम् विभागाध्यक्ष श्रीमती रानी रजक के नेतृत्व में इस प्रशिक्षण का आयोजन किया गया। प्रशिक्षण के प्रथम दिवस पर श्री अजय तिवारी जी के द्वारा बी.एड. द्वितीय वर्ष के प्रशिक्षणार्थियों को योग किसे कहते हैं, योग के नियम ,शरीर, श्वास, मन ,चित्त ,अहंकार,आत्मा का ज्ञान प्रदान किया गया साथ ही साथ सूर्य नमस्कार की कुल 12 आसन को कराया गया। तत्पश्चात योग का निश्चित समयांतराल को बताया गया। इसके साथ यह बताया गया कि योग सिर्फ निश्चित स्थान पर ही बैठकर नहीं अपितु कुर्सी पर भी बैठकर किया जा सकता है। योग के द्वारा शरीर को स्वस्थ, अनुशासित किया जा सकता है। इस योग प्रशिक्षण के प्रथम दिवस पर सरस्वती शिक्षा महाविद्यालय के समस्त सहायक प्राध्यापकगण एवं बी.एड. द्वितीय वर्ष के प्रशिक्षणार्थियों की उपस्थिति रही और समस्त संस्था के शिक्षक प्रशिक्षणार्थियों के द्वारा योग को बहुत ही प्रसन्नता और उमंग के साथ किया गया। कार्यक्रम के अन्त में महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ. श्रद्धा मिश्रा जी के द्वारा श्री अजय तिवारी जी का आभार व्यक्त किया गया।

Search
Recent News
Popular News
Trending News
Ad Ad

Leave a Comment