NATIONAL Delhi

केंद्र सरकार महिलाओं को दे रही मुफ्त सिलाई मशीन और 15 हजार रुपए, आप भी ऐसे उठाएं फायदा…

by admin on | Mar 4, 2024 01:02 PM

Share: Facebook | twitter | whatsapp linkedIn


केंद्र सरकार महिलाओं को दे रही मुफ्त सिलाई मशीन और 15 हजार रुपए, आप भी ऐसे उठाएं फायदा…

दिल्ली - केंद्र सरकार आम लोगों के लिए कई तरह की योजनाएं चला रही है। विशेषकर महिलाओं के लिए कुछ खास योजनाएं चलाई गई हैं। आज हम आपको इस लेख के माध्यम से महिलाओं के लिए चलाई जा रही विशेष योजना के बारे में जानकारी देते हैं, जिसके जरिए महिलाएं घर बैठे इस योजना का लाभ उठा सकती हैं।

चलिए बताते हैं कि फ्री सिलाई मशीन योजना के तहत केंद्र सरकार द्वारा महिलाओं को सिलाई मशीन खरीदने के लिए 15,000 रुपए की राशि प्रदान की जाती है। इसके अलावा सिलाई सीखने के लिए 5 दिनों की निःशुल्क ट्रेनिंग भी दी जा रही है। ट्रेनिंग पूरी होते ही आपको सिलाई का सर्टिफिकेट भी मिलेगा। इससे महिलाएं घर पर रहकर ही सिलाई का काम शुरू कर सकेंगी। केंद्र सरकार द्वारा महिलाओं के लिए चलाई जा रही यह योजना इन दिनों भी चर्चा में है।

आपको हर दिन मिलेंगे 500 रुपए

ट्रेनिंग के दौरान आपको प्रतिदिन 500 रुपए की राशि भी दी जाएगी। जब आप ट्रेनिंग पूरी कर लेते हैं तो आपको सिलाई मशीन खरीदने के लिए 15000 रुपए मिलते हैं। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि वैसे तो यह योजना फ्री सिलाई मशीन योजना के नाम से चल रही है, लेकिन इसका वास्तविक नाम विश्वकर्मा योजना है। इसमें दर्जी वर्ग के महिला-पुरुषों को लाभ मिल रहा है। इन दिनों यह योजना लोगों के बीच चर्चा का विषय बनी हुई है। आज हम आपको बताएंगे कि कैसे आप इस योजना के लिए आसानी से रजिस्ट्रेशन कर पाएंगे, इसके लिए आपको आखिरी तक बने रहना होगा।

ऐसे करें रजिस्ट्रेशन

आपको भारत सरकार के सेवा पोर्टल से पीएम सिलाई मशीन पंजीकरण पृष्ठ खोलना होगा। इसके बाद आपको गूगल में प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना को ओपन करना होगा। ओपन करने के बाद आपको अप्लाई का विकल्प दिखाई देगा, अब आपको क्लिक करना होगा और टेलर विकल्प का चयन करना होगा। आवेदन प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। आवेदन करते समय आपको बैंक खाते और राशन कार्ड से संबंधित पूछी गई सभी जानकारी भरनी होगी। इस योजना के लिए परिवार का केवल एक पुरुष या महिला सदस्य ही आवेदन कर सकता है।

Search
Recent News
Popular News
Trending News
Ad Ad

Leave a Comment