छत्तीसगढ़ सरगुजा

अंबिकापुर,@नई महतारी एक्सप्रेस 102 से गर्भवती माताओं एवं नवजात बच्चों को मिल रहा लाभ

by NewsDesk01 on | Jan 19, 2024 06:06 AM

Share: Facebook | twitter | whatsapp linkedIn


अंबिकापुर,@नई महतारी एक्सप्रेस 102 से गर्भवती माताओं एवं नवजात बच्चों को मिल रहा लाभ

अंबिकापुर, गर्भवती माता एवं नवजात शिशुओं के स्वास्थ्य सुविधा देने के लिये भारत सरकार द्वारा जून 2011 में जननी शिशु सुरक्षा कार्यक्रम का प्रारंभ किया गया था। इसी इसी कार्यक्रम के अंतर्गत संस्थागत प्रसव को बढ़ावा देने के लिए 2013 से छाीसगढ़ शासन के द्वारा महतारी एक्सप्रेस 102 एंबुलेंस का परिचालन छाीसगढ़ के सभी जिलों में किया जा रहा है। शासन द्वारा अक्टूबर 2023 से 102 महतारी एक्सप्रेस एंबुलेंस के संचालन का जिम्मा नई संस्था को दिया गया है जिसके द्वारा पूरे छाीसगढ़ में 380 नई एंबुलेंस के माध्यम से सेवा प्रदान की जा रही है।

जिसका लाभ लगातार गर्भवती माता एवं नवजात शिशुओं को मिल रहा है। अक्टूबर 2023 से लेकर अब तक छाीसगढ़ में 89206 लाभार्थी नई एम्बुलेंस के माध्यम से लाभान्वित हो चुके हैं। 102 महतारी एक्सप्रेस से घर से अस्पताल जाने, अस्पताल से अस्पताल रेफर होने पर तथा अस्पताल से छुट्टी होने के बाद की सुविधा गर्भवती माता एवं शिशुओं को दिया जाता है। सरगुजा जिले में 16 नई एंबुलेंस के द्वारा सेवा का संचालन किया जा रहा है जो की पावर स्टीरिंग, पावर ब्रेक एवं वातानुकूलित होने के साथ-साथ आरामदायक भी है।

जिसका लाभ गर्भवती माताओं एवं नवजात शिशुओं को मिल रहा है। पहुंचविहीन क्षेत्रों की परवाह किये बिना महतारी एक्सप्रेस के चालक गतंव्य तक पहुंचकर सेवा का लाभ प्रदान कर रहे हैं। सुरगुजा जिले में अब तक इस सेवा के माध्यम से अक्टूबर माह में 1017 नवम्बर में 1531एवं दिसंबर माह में 1285 गर्भवती माताओं एवं शिशुओं को इसका लाभ पहुंचाया गया है।

Search
Recent News
Popular News
Trending News
Ad Ad

Leave a Comment