छत्तीसगढ़ Manedragh

एमसीबी,दस लाख की सीसी सड़क ने खोल दी भष्ट्राचार की पोल

by admin on | Sep 14, 2024 06:38 AM

Share: Facebook | twitter | whatsapp linkedIn


एमसीबी,दस लाख की सीसी सड़क ने खोल दी भष्ट्राचार की पोल

एमसीबी :-  मनेंद्रगढ़ चिरमिरी भरतपुर जिले का जनपद पंचायत खडगवां से महज चंद किलोमीटर कि दूरी पर ग्राम पंचायत पोडीडीह मुख्य मार्ग से गौठान पहुंच मार्ग पर 10 लाख रुपए कि लागत सी सी सडक का निर्माण कार्य 290 मीटर कार्य योजना जिला खनिज न्यास से स्वीकृति प्राप्त हुई थी। इस सीसी सड़क निर्माण कार्य के नाम पर ग्राम पंचायत पोडीडीह में जमकर भ्रष्टाचार किया गया है। जिम्मेदार जनपद पंचायत के अधिकारी एवं ग्रामीण यांत्रिकी विभाग के एस डी ओ एवं इंजिनियर इन घटिया निर्माण कार्य की शिकायत पर कार्रवाई करने के बजाय कार्यालय में बैठकर भ्रष्टाचार करने वाले ठेकेदारों को ही बढ़ावा दे रहे हैं। शासन से मिलने वाली राशि का निर्माण कार्य में बंदरबाट कर राशि को ठिकाने लगाने में लगे हैं। जिसका खामियाजा आम जनता को भुगतना पड़ रहा हैं।
वार्डवासियों ने लगाया आरोप
वार्डवासियों का आरोप हैं कि उपयंत्री एवं एसडीओ ग्रामीण यांत्रिकी विभाग के द्वारा सीसी सड़क निर्माण के दौरान निर्माण कार्य की सही जांच करने एवं स्थल का निरीक्षण करने कभी नहीं आये ग्राम पंचायत पोडीडीह के अपने चहेते ठेकेदार के द्वारा मनमानी कर लाखों की सी सी सडक का निर्माण कार्य पूर्ण कर दिया गया है। इस सी सी सडक निर्माण कार्य कि जानकारी के लिए ग्रामीण यांत्रिकी विभाग के अनुविभागीय अधिकारी से उनके मोबाइल पर संपर्क करने पर उन्होंने ने कहा मैं अभी घर पर हू मेरे पैर में चोट है।
सरपंच अपने चहेतो को दे रहा काम
जनपद पंचायत खडगवां अंर्तगत ग्राम पंचायत पोडीडीह में 10 लाख रुपए की लागत से जिला खनिज न्यास योजना से सीसी सड़क निर्माण कार्य के लिए राशि स्वीकृति प्रदान की गई थी इस निर्माण कार्य की निर्माण एजेंसी ग्राम पंचायत पोडीडीह है और इस सी सी सड़क का निर्माण कार्य कोरबा बिलासपुर मुख्य मार्ग से गौठान पहुंच मार्ग में 290 मीटर सीसी सड़क निर्माण कार्य के लिए स्वीकृति दिया गया था । लेकिन सरपंच ग्राम पंचायत पोडीडीह के अपनी मनमानी के कारण अपने चहेते ठेकेदार को सीसी सड़क निर्माण कार्य कराने का जिम्मा दिया था उक्त ठेकेदार ने घटिया एवं गुणवाा विहीन सीसी सड़क के निर्माण कार्य को अंजाम दिया जो सी सी सडक महज छ: माह में ही विभागीय अधिकारियों के संरक्षण में भ्रष्टाचार की भेंट चढ़ गई सी सी सडक जिस जगह पर निर्माण कार्य किया गया है उस जगह पर पुलिया का निर्माण कार्य किया जाना था जो पुलिया का निर्माण नहीं कर उस जगह मिट्टी को भरकर लाखों रुपए की सी सी सडक का निर्माण कार्य कर दिया गया है।
कुछ महीने में ही खुल गई भ्रष्टाचार की पोल
इस सी सी सडक निर्माण कार्य के भ्रष्टाचार की कलई पहले बरसात में ही छ: माह के अंदर ही खुल गई। जिसका प्रमाण इस सी सी सडक को देखकर लगया जा रहा है। इस सी सी सडक का निर्माण कार्य अमानक स्थल पर किया गया है जबकि उस स्थल पर बिना पुलिया के निर्माण कार्य कराए बिना लाखों रूपए कि सी सी सडक का निर्माण कार्य ग्राम पंचायत पोडीडीह निर्माण एजेंसी को अपने ठेकेदार से नहीं कराना था। ग्राम पंचायत पोडीडीह सरपंच के चहेते ठेकेदार के द्वारा अपने व्यक्तिगत लाभ के लिए ग्रामीण यांत्रिकी विभाग के एसडीओ एवं इंजिनियर से सांठगांठ कर उस स्थल पर सी सी सडक का निर्माण कार्य करा दिया गया था जहां पर बिना पुलिया निर्माण कार्य किए सी सी सडक का निर्माण कार्य नहीं किया जाना था मगर सी सी सडक निर्माण कार्य में स्थल का निरीक्षण एवं चयन पहले इंजिनियर के द्वारा किया जाता है उसके बाद इंजिनियर के द्वारा उसका इस्टीमेट तैयार किया जाता है कि इस लागत से इस स्थल पर सी सी सडक निर्माण कार्य होगा मगर यहां पर इंजिनियर के द्वारा अपने कार्यालय के एसी कमरे में बैठे बैठे इस्टीमेट तैयार करके दे दिया गया और उसके बाद सड़क का निर्माण कार्य भी होगा गया और निर्माण किया गया सी सी सडक बह भी गए मगर मुख्यालय से महज चंद दूरी की सड़क निर्माण कार्य का निरीक्षण नहीं किया गया इस तरह इस जनपद पंचायत खड़गवां में ग्रामीण यांत्रिकी विभाग के एसडीओ इंजिनियर भ्रष्टाचार का खेल धड़ल्ले से कर रहे हैं।

Search
Recent News
Popular News
Trending News
Ad Ad

Leave a Comment