राष्ट्रीय नई दिल्ली

Lok Sabha Election 2024 : पीएम मोदी ने जारी किया बीजेपी का ‘घोषणा पत्र’, जानिए मेनिफेस्टो की 10 खास बातें

by Admin on | Apr 14, 2024 06:25 AM

Share: Facebook | twitter | whatsapp linkedIn


Lok Sabha Election 2024 : पीएम मोदी ने जारी किया बीजेपी का ‘घोषणा पत्र’, जानिए मेनिफेस्टो की 10 खास बातें

Lok Sabha Election 2024 : लोकसभा चुनाव का पहला चरण शुरू होने में मुश्किल से पांच दिन बचे हैं। निवर्तमान भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने रविवार सुबह अपना चुनावी घोषणापत्र जारी कर दिया है। घोषणा पत्र में उन्होंने विकास, कल्याण और हिंदुत्व के अलावा “विकसित भारत” रोडमैप के अपने मुद्दे को प्रदर्शित किया है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा और पार्टी के अन्य वरिष्ठ नेता भारतीय संविधान के निर्माता बीआर अंबेडकर और दलित समुदाय के एक कद्दावर नेता, की जयंती के दिन दिल्ली में पार्टी मुख्यालय में घोषणापत्र, “संकल्प पत्र” के अनावरण में शामिल हुए।

राजनाथ सिंह ने कहा, “हमारा घोषणापत्र न केवल भारत बल्कि पूरी दुनिया के लिए एक स्वर्ण मानक है।”

चूंकि भाजपा सरकार ने अपने कई प्रमुख वैचारिक वादों को पूरा किया है, जिसमें अयोध्या में राम मंदिर का निर्माण और अनुच्छेद 370 को खत्म करना शामिल है, इसलिए इस बात पर बारीकी से नजर है कि पार्टी के सांस्कृतिक राष्ट्रवाद के बड़े एजेंडे को घोषणापत्र में कैसे शामिल किया गया है।

पढ़िए बीजेपी के चुनावी घोषणापत्र की 10 अहम बातें

 

बीजेपी अधिक लखपति दीदियों को आगे लाने पर ध्यान केंद्रित कर रहा है। इसमें पीएम सूर्य घर योजना से बिजली बिल शून्य करने का वादा किया गया है। तीन करोड़ और लखपति दीदी बनाने की गारंटी दी गई है। इसका उद्देश्य सर्वाइकल कैंसर पर अधिक जागरूकता लाना, महिलाओं के लिए शौचालयों की संख्या बढ़ाना और महिला शक्ति वंदन अधिनियम का कार्यान्वयन करना है।

पार्टी ने कहा कि 2025 ”जनजाति वर्ष” होगा। भाजपा के चुनाव घोषणापत्र में एक प्रमुख फोकस “एक राष्ट्र, एक चुनाव” और “एकल मतदाता सूची” है।

पार्टी का लक्ष्य देश को दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनाना है।

भाजपा के घोषणापत्र में भारत को “वैश्विक विनिर्माण केंद्र” बनाने का लक्ष्य रखा गया है।

घोषणापत्र में ‘विरासत से विकास’ और दुनिया भर में मनाए जाने वाले रामायण उत्सव की बात की गई है, जिसमें अयोध्या में और अधिक विकास का वादा किया गया है।

घोषणापत्र में पेपर लीक के खिलाफ कानून लाने, शिक्षा नीति और 2036 में ओलंपिक की मेजबानी की भी बात कही गई है।

बीजेपी ने अपने घोषणापत्र में कहा है कि वह समान नागरिक संहिता (यूसीसी) लागू करेगी। प्रवासी मजदूरों और समान श्रेणी के लोगों को ई-श्रम पोर्टल से जोड़ा जाएगा और वे इसके तहत प्रदान की जाने वाली सुविधाओं को मान्य कर सकेंगे।

भाजपा ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में भारत के लिए स्थायी सीट हासिल करने पर भी अपना ध्यान केंद्रित किया है। घोषणापत्र में कहा गया है कि प्रतीक्षा सूची की समस्या से निपटा जाएगा। उन्होंने कहा है कि नॉर्थ ईस्ट में बुलेट ट्रेन लाएंगे। अंतरिक्ष की दुनिया में घोषणापत्र में कहा गया है कि भारत चांद पर इंसान भेजेगा, भारतीय अंतरिक्ष स्टेशन बनाएगा। घोषणापत्र में 5G के विस्तार और 6G के विकास पर ध्यान दिया गया है।

70 वर्ष से अधिक आयु के प्रत्येक नागरिक को आयुष्मान भारत योजना के तहत मुफ्त स्वास्थ्य उपचार प्रदान किया जाएगा। ट्रांसजेंडर समुदाय को पहचान दी जाएगी और आयुष्मान योजना में शामिल किया जाएगा।

मुद्रा योजना के तहत ऋण सीमा 10 लाख रुपये से बढ़ाकर 20 लाख रुपये की जाएगी। भगवान बिरसा मुंडा की 105वीं जयंती पर जनजातीय गौरव दिवस मनाया जाएगा।


Search
Recent News
Popular News
Trending News
Ad

Leave a Comment