Surguja Ambikapur

अमरजीत और करीबियों से मिला ढाई करोड़ कैश, रियल स्टेट में करोड़ों का निवेश सीबीडीटी ने अंबिकापुर कलेक्टर से मांगा 13 लोगों की संपत्ति का ब्यौरा

by admin on | Feb 12, 2024 07:40 AM

Share: Facebook | twitter | whatsapp linkedIn


अमरजीत और करीबियों से मिला ढाई करोड़ कैश, रियल स्टेट में करोड़ों का निवेश सीबीडीटी ने अंबिकापुर कलेक्टर से मांगा 13 लोगों की संपत्ति का ब्यौरा

अंबिकापुर-  छत्तीसगढ़ के पूर्व खाद्य मंत्री अमरजीत भगत और करीबियों के ठिकानों पर आईटी की जांच में करोड़ों रुपए की अघोषित संपत्ति मिली है। केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (सीबीडीटी) नई दिल्ली की प्रिंसिपल कमिश्नर और प्रवक्ता सुरभि अहुलवालिया ने प्रेस रिलीज में इसकी जानकारी दी है। 25 ठिकानों पर एकसाथ छापेमारी के दौरान ढाई करोड़ कैश और जेवर समेत अघोषित संपत्ति के दस्तावेज जब्त किए हैं। अहुलवालिया ने बताया है कि आयकर विभाग ने 31 जनवरी 2024 को अमरजीत भगत, करीबी सहयोगियों और कुछ सरकारी अधिकारियों के ठिकानों पर जांच अभियान शुरू किया था। अमरजीत के करीबी सहयोगियों में से एक रियल एस्टेट के कारोबार में है। आयकर विभाग ने अंबिकापुर कलेक्टर को पत्र लिखकर 13 लोगों की संपत्ति का ब्यौरा मांगा है।
सहयोगियों ने हड़पी जमीन, पुनर्वास जमीन खरीदी में भी पद का दुरुपयोग
आयकर विभाग के अनुसार पीईपी (अमरजीत भगत) के करीबी सहयोगियों के अवैध रूप से जमीन हड़पने से जुड़े आपत्तिजनक दस्तावेज भी पाए गए हैं। जिन किसानों और प्रभावित व्यक्तियों की भूमि इस तरह से हस्तांतरित की गई है। उन्होंने भी अपने बयान में माना है कि भूमि लेनदेन पीईपी (अमरजीत भगत) के पद और प्रभाव से किया था। इसी तरह अमरजीत भगत के पद और प्रभाव का इस्तेमाल उनके सगहयोगियों ने ‘पुनर्वास पट्टा’ की खरीद की अनुमति पाने में भी किया था।
13 करोड़ की अवैध कमाई रियल स्टेट में लगी
आयकर विभाग ने बताया कि जब्त सबूत इन व्यक्तियों के भ्रष्टाचार और दूसरे संदिग्ध कारनामों को उजागर करते हैं। शुरुआती एनालिसिस से पता चलता है कि इन व्यक्तियों ने सरकार से जुड़े कामों में अलग-अलग व्यक्तियों को अनुचित लाभ देने के बदले में अवैध धन हासिल किया है। तलाशी के दौरान बरामद आपत्तिजनक दस्तावेजों में करीबी सहयोगियों के जरिए अमरजीत की 13 करोड़ रुपए की अवैध कमाई का जिक्र है। इसके अलावा जब्त सबूतों से पता चलता है कि गलत तरीके से कमाया गया यह पैसा पीईपी के सहयोगियों के जरिए रियल एस्टेट में निवेश किया गया है।

सहयोगियों के 8 करोड़ रियल स्टेट में
आयकर विभाग को अचल संपत्ति की खरीद में ऑन-मनी (नगद) भुगतान का प्रमाण मिला है। 3 करोड़ रुपए से ज्यादा के बेहिसाब नगद व्यय के साक्ष्य मिले हैं। रियल एस्टेट कारोबार में पीईपी (क्कह्ररुढ्ढञ्जढ्ढष्ट्ररु श्वङ्गक्कह्रस्श्वष्ठ क्कश्वक्रस्ह्रहृ) के सहयोगियों से कमाए गए 8 करोड़ रुपए भी पाए गए हैं। ऐसे सबूतों की सच्चाई को (पीईपी) अमरजीत भगत के करीबी सहयोगियों और उनके कर्मचारियों के बयानों से भी बल मिला है।
आयकर विभाग ने मांगा है 13 करीबियों का ब्यौरा
आयकर विभाग ने अंबिकापुर कलेक्टर को पत्र लिखकर 13 लोगों की संपत्ति का ब्यौरा मांगा है। विभाग ने पिछले पांच साल में जमीन की खरीदी और बिक्री की जानकारी मांगी है। साथ ही रियल एस्टेट कारोबार में निवेश या दूसरी प्रॉपर्टी के साथ-साथ जमीन आवंटन के अलावा स्नक्र्र और दूसरे बेनिफिट का डिटेल उपलब्ध कराने का आग्रह किया है। इन लोगों के यहां पिछले दिनों आयकर टीम ने जांच-पड़ताल भी की थी।
5 दिन चली कार्रवाई, 7.55 करोड़ संपत्ति घोषित की थी
आईटी की कार्रवाई अमरजीत भगत और उनसे जुड़े कारोबारियों के ठिकानों पर 5 दिनों तक चली। उनके करीबी व्यवसायी राजू अग्रवाल के घर के तीन कमरों को ढ्ढञ्ज ने सील कर दिया है। साल 2023 के विधानसभा चुनाव में दिए गए शपथ पत्र में अमरजीत भगत ने अपने परिवार की कुल संपत्ति 7.55 करोड़ बताई है, जो साल 2018 में 5 करोड़ 87 लाख रुपए थी। अमरजीत बोले- आईटी छापे न्याय यात्रा रोकने की साजिश:कोल-राशन घोटाले से जुड़ा है केस, रायपुर-भिलाई में भी कारोबारियों पर दबिश छत्तीसगढ़ के पूर्व खाद्य मंत्री और कांग्रेस नेता अमरजीत भगत पर आयकर विभाग का शिकंजा कस गया है। अंबिकापुर स्थित आवास और रायपुर के विधायक कॉलोनी स्थित बंगले पर आयकर विभाग की टीम ने बुधवार सुबह दबिश दी है। पूर्व मंत्री के एक करीबी कारोबारी को टीम उठा ले गई है। बता दें कि मध्यप्रदेश-छत्तीसगढ़ की आईटी टीम के सदस्य सुबह वाहनों में अमरजीत भगत के घर पहुंचे और जांच शुरू की। अमरजीत भगत के करीबी कारोबारी का मकान सील:आयकर छापे के बाद से ही लापता; पूर्व मंत्री के अंबिकापुर-रायपुर ठिकानों पर कार्रवाई पूरी छत्तीसगढ़ के पूर्व मंत्री अमरजीत भगत के ठिकानों पर पिछले 4 दिनों से चल रही आयकर विभाग की जांच शनिवार देर शाम पूरी हो गई। टीम ने भगत के करीबी एक कारोबारी राजू अग्रवाल के घर को सील कर दिया है। छापे के बाद से ही राजू अग्रवाल गायब हैं। टीम 2 दिन तक इंतजार करती रही।
अघोषित बैलेंस शीट और डिजिटल सबूत मिले
तलाशी अभियान में छत्तीसगढ़ के रायपुर, सरगुजा, सीतापुर और रायगढ़ जिलों में फैले 25 से ज्यादा परिसरों को कवर किया गया। तलाशी अभियान के दौरान, कई आपत्तिजनक दस्तावेज़, अघोषित बैलेंस शीट और डिजिटल सबूत मिले हैं, जिन्हें जब्त किया गया है।
पत्नी की पाइप कंपनी के हिसाब में भी गड़़बड़ी
ह्यूम पाइप्स कंपनी चला रही पीईपी (अमरजीत भगत) की पत्नी के स्वामित्व वाले कारखाने के परिसर से बैंक क्रेडिट के मुकाबले टर्नओवर में गड़बड़ी मिली है। तलाशी अभियान के दौरान घोषित संपत्ति से अधिक की बेहिसाब नगदी और आभूषण जब्त किए गए हैं। आयकर विभाग की जांच जारी है।
अमरजीत ने कहा था परेशान करने की कोशिश
आईटी के छापों पर अमरजीत भगत ने कहा था कि वे भारत जोड़ो न्याय यात्रा के संयोजक हैं, इस कारण उन्हें परेशान करने के लिए छापे मारे गए हैं। आदिवासी नेताओं को राजनीति करने का हक नहीं है क्या? माना जा रहा है कि आईटी की पूरी जांच के बाद अघोषित कमाई का आंकड़ा बढ़ सकता है।

Search
Recent News
Popular News
Trending News
Ad Ad

Leave a Comment