Surguja UDAIPUR

उदयपुर, @सहायक आयुक्त ने उदयपुर एकलव्य आवासीय विद्यालय का किया निरीक्षण अनियमितता की बात पाई गई सही

by admin on | Feb 10, 2024 06:52 AM

Share: Facebook | twitter | whatsapp linkedIn


उदयपुर, @सहायक आयुक्त ने उदयपुर एकलव्य आवासीय विद्यालय का किया निरीक्षण अनियमितता की बात पाई गई सही

• दूसरे अधीक्षक की व्यवस्था होने के बाद वर्तमान अधीक्षक को हटाने की जाएगी कार्यवाही

• प्राचार्य को कारण बताओ नोटिस किया जा रहा है जारी

• एकलव्य आवासीय विद्यालय के बालक और बालिका दोनों ही छात्रावास में भारी अनियमितता का छात्र छात्राओं ने लगाया था आरोप

उदयपुर- 09 फरवरी 2024 । गुरुवार को एकलव्य विद्यालय के सैकड़ो छात्र अपनी समस्या को लेकर अचानक छात्रावास से निकलकर सीधा कलेक्टर सरगुजा से मिलने हेतु पैदल जा रहे थे जिसकी सुचना स्थानीय जनप्रतिनिधियों और उच्च अधिकारियों को मिलने पर तत्काल स्टेडियम ग्राउंड झिरमिट्टी के पास उच्च अधिकारी मौके पर पहुंचकर छात्रों की समस्या को सुना गया और उचित निराकरण का आश्वासन दिया गया फिर छात्रों को वापस हॉस्टल भेजा था ।

शुक्रवार को सुबह 10 बजे करीब सहायक आयुक्त डीपी नागेश ने एकलव्य आवासीय विद्यालय का दौरा कर छात्र छात्राओं से मुलाकात की । एक एक कर अलग से सभी छात्र छात्राओं से बात कर उनकी समस्याओं को सुना और छात्रावास में व्याप्त अनियमितताओं के बारे में जानकारी प्राप्त की तथा छात्र छात्राओं को व्यवस्था में सुधार का भरोसा दिलाया है। निरीक्षण के दौरान उन्होंने खान- पान, पढ़ाई लिखाई से संबधित सभी बातों की जानकारी ली। चर्चा के दौरान सहायक आयुक्त डीपी नागेश ने बताया की छात्र छात्राओं की शिकायत सही पाई गई है। दूसरे अधीक्षक की व्यवस्था कर वर्तमान अधीक्षक को यहां से हटाने कीकार्यवाही की जाएगी तथा प्राचार्य को भी कारण बताओ नोटिस जारी किया जा रहा है। व्यवस्थाओं में सुधार के लिए आवश्यक दिशा निर्देश विद्यालय और हास्टल प्रबंधन को दिया गया है।

सहायक आयुक्त डीपी नागेश के साथ अंबिकापुर विधायक राजेश अग्रवाल के प्रतिनिधि सौरभ अग्रवाल भी मौजूद रहे उन्होंने भी विद्यालय में व्याप्त समस्याओं को नोट किया है इनमें प्रमुख रूप से बाउंड्री वॉल, पानी और बेड की व्यवस्था सहित अन्य चीजें शामिल है जिनका तत्काल निराकरण विधायक राजेश अग्रवाल के माध्यम से पहल किए जाने की बात कही गई है।

विदित हो की वर्तमान में एकलव्य आवासीय विद्यालय में 295 छात्र छात्रा अध्यनरत है। यहां छात्र छात्राओं को विषयगत शिक्षा के साथ खेल, संगीत और कंप्यूटर की भी शिक्षा दी जा रही है। इन्हे पढ़ाने के लिए 16 शिक्षकों की व्यव्स्था है ।

एकलव्य आवासीय विद्यालय संचालन वर्ष 2019 से हो रहा है । विद्यालय प्रभारी प्राचार्य बीएम टोप्पो के भरोसे चल रहा है। प्रभारी प्राचार्य की मूल पदस्थापना शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय सलका में व्याख्याता इतिहास के पद पर है। अधीक्षक की व्यवस्था नहीं होने तक पूर्व में यही प्रभारी प्राचार्य हास्टल अधीक्षक की जिम्मेदारी भी कुछ समय तक सम्हाले हुए थे।

Search
Recent News
Popular News
Trending News
Ad Ad

Leave a Comment